केंद्र सरकार ने शिकायत निवारण को समयबद्ध और सार्थक बनाने के उद्देश्य से व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने कहा है कि नागरिक अपनी शिकायतें www.pgportal.gov पर दर्ज कर सकते हैं।
केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को इन शिकायतों के समाधान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने होंगे। निपटाई गई शिकायतों के बारे में जानकारी लोगों को एसएमएस और ईमेल द्वारा भेजी जाएगी।
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली के पोर्टल ने वर्ष 2022 से 2024 के दौरान लगभग 60 लाख सार्वजनिक शिकायतों का निवारण किया है। पिछले दिशा-निर्देशों के तहत शिकायत निवारण की समयसीमा 30 दिन थी, जिसे अब घटाकर 21 दिन कर दिया गया है।