सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारतीय विज्ञापन एजेंसी संघ के सहयोग से ‘मेक द वर्ल्ड वियर खादी’ चुनौती के लिए चुने गये नामों की घोषणा की है। इसे वेव्स सम्मेलन 2025 के भाग के रूप में आयोजित किया जा रहा है।
चुने गये उम्मीदवारों में हवस वर्ल्डवाइड इंडिया से इमान सेनगुप्ता और सोहम घोष, 22 फीट ट्राइबल से कार्तिक शंकर और मधुमिता बसु, इंटरएक्टिव एवेन्यू से काजल तिरलोतकर और डीडीबी मुद्रा समूह की दो टीमें शामिल हैं।
अपने काम के पीछे के विचार साझा करते हुए, तन्मय राउल और मंदार महादिक ने इसे “भविष्य का वस्त्र” बताया। आकाश मेजरी और काजोल जेसवानी ने अपने अभियान के माध्यम से जलवायु के प्रति जागरूक कार्रवाई को प्रोत्साहित करते हुए, पारिस्थितिकी तंत्र को होने वाले नुकसान को कम करने के साधन के रूप में खादी पर ध्यान केंद्रित किया। इमान सेनगुप्ता और सोहम घोष ने खादी के आर्थिक और सांस्कृतिक मूल्य पर बल दिया और वैश्विक फैशन में इसे प्रमुख और उद्देश्य-संचालित विकल्प के रूप में पेश किया।
खादी को स्थिरता और पहचान के वैश्विक प्रतीक के रूप में फिर से कल्पना करने के लिए डिज़ाइन की गई इस प्रतियोगिता के लिए सात सौ पचास से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए।
विजेताओं की घोषणा पहली से चार मई तक मुंबई में होने वाले वेव्स सम्मेलन 2025 में की जाएगी।
पूलसे/2000