राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर केन्द्रीय उपभोक्ता कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को गुमराह करने वाले डार्क पैटर्न की पहचान करने और उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से कई पहलों का वर्चुअल शुभारंभ किया।
श्री जोशी ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों पर डार्क पैटर्न की पहचान करने और उपभोक्ताओं की रक्षा करने के लिए जागो ग्राहक जागो ऐप, जागृति ऐप और जागृति डैशबोर्ड का शुभारंभ किया। जागो ग्राहक जागो ऐप का उद्देश्य उपभोक्ताओं की ऑनलाइन गतिविधियों के दौरान सभी यूनिवर्सल रिसोर्स लिंक्स- यू आर एल को लेकर आवश्यक ई-कॉमर्स सूचना प्रदान करना है। यह ऐप किसी यू.आर.एल. लिंक के असुरक्षित होने पर इसके इस्तेमाल में सावधानी बरते जाने की स्थिति में ग्राहकों को सचेत करेगा।
अपने संदेश में श्री जोशी ने कहा कि सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें सशक्त बनाने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार उपभोक्ताओं को एक सुरक्षित, पारदर्शी और विश्वसनीय मार्केटप्लेस प्रदान करने और डिजिटल क्षेत्र में व्यापार की अनुचित कार्यप्रणाली की निगरानी करने के प्रति वचनबद्ध है।
श्री जोशी ने नैतिक कार्य प्रणाली और सशक्त उपभोक्ता अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के प्रति सभी हितधारकों, कारोबारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, नागरिक समाज और नियामक प्राधिकरण को प्रेरित किया। श्री जोशी ने कहा कि एक सशक्त उपभोक्ता ही एक मजबूत राष्ट्र की नींव रख सकता है।
इस अवसर पर उपभोक्ता कार्य राज्य मंत्री बी. एल. वर्मा ने देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में उपभोक्ताओं की भूमिका का भी उल्लेख किया।
राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस देश में उपभोक्ता गतिविधियों के महत्व को दर्शाने के लिए प्रत्येक वर्ष 24 दिसंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है-वर्चुअल सुनवाई और उपभोक्ता न्याय तक डिजिटल पहुंच।