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नवम्बर 25, 2024 8:13 पूर्वाह्न

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शिकायतों के समाधान में तेजी लाने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन ने एक हजार से अधिक कंपनियों के साथ भागीदारी की

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन ने शिकायतों के समाधान में तेजी लाने के लिए अपने कन्वर्जेंस कार्यक्रम के तहत एक हजार से अधिक कंपनियों के साथ भागीदारी की है। ये कंपनियाँ ई-कॉमर्स, निजी शिक्षा, रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली सामग्रियों-एफएमसीजी, उपभोक्ता वस्तुएँ, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, खुदरा दुकान, ऑटोमोबाइल और बैंकिंग सहित प्रमुख क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि इन कन्वर्जेंस कंपनियों से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन समाधान के लिए सीधे उनके पास भेजा जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि कन्वर्जेंस भागीदारों की संख्या 2017 में 263 कंपनियों से लगातार बढ़ी है और अब 1 हजार 9 कंपनियों तक पहुँच गई है। मंत्रालय ने कहा कि यह वृद्धि हेल्पलाइन की दक्षता बढ़ाने, त्वरित और प्रभावी शिकायत निवारण को सक्षम करने और पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देने में इन भागीदारों की भूमिका को उजागर करती है।