भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने पाया है कि ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़न और फ्लिपकार्ट अपने प्लेटफॉर्म पर चुनिंदा विक्रेताओं का पक्ष लेकर प्रतिस्पर्धा-विरोधी कार्य कर रहे हैं। सीसीआई की जांच के परिणामस्वरूप अमेज़न पर 1,027 पेज की और फ्लिपकार्ट पर 1,696 पेज की अलग-अलग रिपोर्ट आई हैं।
दोनों रिपोर्ट्स पिछले महीने की हैं। इससे निष्कर्ष निकाला कि कंपनियों ने एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जहां पसंदीदा विक्रेताओं को खोज परिणामों में उच्च स्थान दिया गया, जिससे अन्य विक्रेता प्रभावी ढंग से दरकिनार हुए हैं। दोनों कंपनियां फिलहाल रिपोर्ट की समीक्षा कर रही हैं और सीसीआई को अपना जवाब प्रस्तुत करेंगी।
इससे पहले वर्ष 2020 में सीसीआई ने कथित तौर पर कुछ विक्रेताओं को बढ़ावा देने और विशिष्ट लिस्टिंग को प्राथमिकता देने के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट की जांच का आदेश दिया था।