नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने आज नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और एयरलाइंस ऑपरेटरों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान सुरक्षा पहलुओं, यात्री सुविधाओं और एयरलाइन के निष्पादन की समीक्षा की। श्री नायडू ने जमीनी स्तर की तैयारियों और यात्री सहायता तंत्र की समीक्षा के लिए देशभर के सभी हवाईअड्डा निदेशकों के साथ एक विस्तृत वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की। यह बैठक दुर्घटना के बाद की जांच, मौसम में बदलाव, भू-राजनीतिक तनाव के कारण कुछ हवाई क्षेत्रों को बंद करने आदि के कारण उड़ानों के पुनर्निर्धारण के मद्देनजर आयोजित की गई थी।
श्री नायडू ने उन्हें यात्रियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने के लिए एयरलाइंस के साथ निकट संपर्क बनाए रखने और उड़ान में देरी या भीड़-भाड़ के दौरान टर्मिनलों पर भोजन, पेयजल और बैठने की पर्याप्त सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। नागरिक विमानन मंत्री ने उन्हें, यात्रियों की शिकायतों के प्रबंधन के लिए पर्याप्त कर्मचारी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।
श्री नायडू ने एयर इंडिया के अध्यक्ष सह–प्रबंधनिदेशक के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक भी की।
चर्चा में परिचालन निरंतरता बनाए रखने, पारदर्शी संचार का सहयोग करने और यात्रियों की सुरक्षा तथा सुविधा पर ध्यान केंद्रित किया गया। एयर इंडिया से हवाई अड्डों पर अपने जमीनी स्तर के समन्वय को मजबूत करने, उडान रदद होने और उसकी देरी के बारे में यात्रियों के साथ संचार में सुधार करने के लिए कहा गया। एयर इंडिया ने बताया कि पश्चिम एशिया में विकसित स्थिति सहित विभिन्न कारणों से, इसे कम विमान उपलब्धता का सामना करना पड़ रहा है। नतीजतन, एयर इंडिया अस्थायी रूप से परिचालन को कम कर रहा है, और उड़ानों का पुनर्गठन कर रहा है। उड़ान परिवर्तनों की घोषणा मीडिया के माध्यम से की जा रही है, और प्रभावित यात्रियों को फिर से बुक किया गया है या पूरा रिफंड दिया गया है।
विमानन मंत्री ने स्पाइस जेट, इंडिगो और अकासा के वरिष्ठ प्रबंधन के साथ बेड़े के प्रदर्शन, सुरक्षा निरीक्षण, यात्रियों के अनुभव तथा सुविधा और एयरलाइन संचार रणनीति की भी समीक्षा की। अहमदाबाद में एयर इंडिया विमान दुर्घटना पर, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो की जांच स्थानीय अधिकारियों और एजेंसियों से सभी आवश्यक सहयोग के साथ लगातार आगे बढ़ रही है।