भारत ने मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अफ्रीका की प्रमुख इंटीरियर डिज़ाइन और फर्नीचर प्रदर्शनी इंडेक्स दुबई 2025 में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। इस आयोजन में 55 कंपनियों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया है ताकि इस क्षेत्र के 25 अरब डॉलर के इंटीरियर डिज़ाइन बाजार में प्रवेश किया जा सके, जो 2031 तक 35 अरब डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है।
यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी 27 से 29 मई तक दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित की जा रही है। यह लंबे समय से एक महत्वपूर्ण मंच रहा है जो अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों को मध्य पूर्व के खरीदारों के साथ जोड़ता है। इस वर्ष की भारतीय उपस्थिति का आयोजन मुख्य निर्यात प्रचार परिषदों द्वारा किया गया, जिनमें शामिल हैं: कॉटन टेक्सटाइल्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल जिसने 10 कंपनियों का प्रतिनिधित्व किया; हैंडिक्राफ्ट्स के लिए एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल जिसने होटल शो सेगमेंट के तहत 12 प्रतिभागियों को सुविधा दी; और ग्राम विकास सेवा संस्थान जिसने 11 कंपनियों का प्रतिनिधित्व किया।
250 वर्ग मीटर के इंडिया पवेलियन को होम टेक्सटाइल्स और हैंडिक्राफ्ट्स में भारत की विविध पेशकशों को उजागर करने के लिए स्थापित किया गया था। इसमें बेड लिनेन, तौलिए, बाथरोब से लेकर कालीन, रसोई लिनेन और साज-सज्जा की वस्तुएं शामिल हैं। इस पवेलियन का उद्घाटन दुबई में भारत के कॉन्सुल जनरल श्री संतोष कुमार सिवान ने किया। उन्होंने प्रदर्शकों के साथ बातचीत की और क्षेत्र में भारत की बढ़ती भूमिका पर बल दिया।
भारत की मजबूत भागीदारी का समर्थन भारत-यूएई समग्र आर्थिक साझेदारी समझौते से है, जो मई 2022 में प्रभावी हुआ। इस समझौते के तहत कपास सेक्शन में भारतीय वस्त्र निर्यातकों को यूएई में शून्य कर के कारण बाजार तक पहुंच मिलती है। इससे बाजार में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ी है। यूएई में वस्त्र और परिधान का आयात लगभग 2 दशमलव 5 अरब डॉलर सालाना है। उल्लेखनीय है कि वस्त्र क्षेत्र का हिस्सा 20-25 प्रतिशत से बढ़कर अब 40 प्रतिशत हो गया है। भारतीय कंपनियों ने बताया कि यूएई के होटल आमतौर पर थोक विक्रेताओं के माध्यम से स्रोत करते हैं, जिससे भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (SMEs) के लिए छोटे आदेशों में bundled समाधान प्रदान करने का विशेष अवसर बनता है।
इंडेक्स दुबई 2025 में 530 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं और 30,000 से अधिक ट्रेड विजिटर्स की उम्मीद है, जिसमें वास्तुकार, डिज़ाइनर, डेवलपर्स और रिटेलर शामिल हैं। यह कार्यक्रम इंडेक्स डिज़ाइन टॉक्स सम्मेलन श्रृंखला भी आयोजित करता है, जिसमें उद्योग के नेता स्थायी डिज़ाइन, एआई एकीकरण, ग्राहक जुड़ाव और लक्ज़री को फिर से परिभाषित करने जैसे ट्रेंड्स पर चर्चा करते हैं।