उपभोक्ता कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने आज नई दिल्ली में डार्क पैटर्न से जुड़े मुद्दे पर ई-कॉमर्स कम्पनियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मंत्रालय ने 13 डार्क पैटर्न की पहचान की है। उन्होंने कहा कि झूठे दावे, भ्रामक विज्ञापन डार्क पैटर्न के अंतर्गत आते हैं। श्री जोशी ने हितधारकों को डार्क पैटर्न से संबंधित मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं को खरीदारी प्रक्रिया से बाहर निकलने और रद्द करने के विकल्प दिए जाने चाहिए।
डार्क पैटर्न एक भ्रामक यूजर इंटरफेस है जिसका उपयोग डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा उपभोक्ताओं को गुमराह करने या उन्हें ऐसे विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जाता है जो वे नहीं चाहते।